SHARE

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream :- आज मै आपको आपके स्कीन का रंग साफ़ करने की सबसे सेफ क्रीम के बारे में बताऊंगा। ये बिना साइड इफेक्ट्स वाली क्रीम है जिनको इस्तेमाल करके स्कीन कलर को गोरा और साफ़ किया जा सकता है। क्रीमों की जानकारी देने से पहले कुछ सच्ची बाते आपको बताना चाहता हूं।

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

क्यों लगाते है हम फेयरनेस क्रीम्स

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream
Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

आखिर हम लोग फेयरनेस क्रीम क्यों इस्तेमाल कर रहे हैं? इसका उत्तर है कि हम अपनी त्वचा के रंग से खुश नहीं है। हम समझते हैं कि सिर्फ गोरा रंग की सुंदरता की निशानी है। हमारी इस मानसिकता का फायदा बड़ी-बड़ी कंपनियां फेयरनेस क्रीम्स बनाकर उठा रहे हैं।

क्या है सच्चाई

हमारी त्वचा का रंग कुदरती है। कितने रंग बनाने वाले सेल्स आपकी स्किन में है यह हजारों सालों से प्रकृति ने तय किया हुआ है। लेकिन फेयरनेस क्रीम बनाने वाली कंपनियां एडवर्टाइजमेंट बनाती है कि यदि आपका रंग सांवला होगा तो आपको जॉब इंटरव्यू में रिजेक्ट कर दिया जाएगा। शादी के लिए रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आप मॉडल या एक्टर तो कभी बन ही नहीं पाओगे।

कंपनियां हमें बेवकूफ बना रहीं हैं

हमलोग एडवर्टाइजमेंट देखते है और सोचते इस दुनिया में सफलता पाने के लिए गोरा होना ही जरूरी है। लेकिन यह कंपनियां जो आपको दिन-रात सावला होने का एहसास करा रहे हैं क्या ये आपको इन फेयरनेस क्रीम से होने वाली हानियों के बारे में भी कुछ बता रहे हैं क्या ?

स्टेरॉइड और केमिकल्स वाले क्रीम्स

आजकल बहुत सारे ऐसे क्रीम्स का इस्तेमाल स्कीन को गोरा बनाने के लिए किया जा रहा है जिनके इस्तेमाल से स्कीन बिल्कुल ख़राब हो सकती है। इं क्रीम्स में हानिकारक स्टेरॉइड के साथ ऐसे केमिकल्स होते है जो  स्कीन को गंभीर दुष्प्रभाव देते है। इन क्रीम्स को दिन के टाइम इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना धूप लगने से आपकी त्वचा इन क्रीम्स में मिले केमिकल से जल्  सकती है या फिर इन क्रीस को जब आप लगाना बंद कर दोगे तब आपकी त्वचा का रंग पहले से भी अधिक सावला हो सकता है।

क्या है इन क्रीम्स की सच्चाई

मुझे ऐसे बहुत सारे कॉमेंट मिले है जिसमें बताया गया है कि मैंने एक क्रीम लगाना शुरु की थी लेकिन जब बंद करने की कोशिश की तो पूरा चेहरा ही खराब हो गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि जब आप यह क्रीम इस्तेमाल करना शुरू करते हो तो कुछ दिनों के लिए तो रंग साफ होता है। स्किन स्मूथ दिखने लगती है। लेकिन महीने या साल भर इस्तेमाल करने के बाद इसके अंदर जो केमिकल्स होते हैं उनका साइड इफेक्ट आपकी स्क्रीन पर दिखने लगता है।

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream
Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

आजकल जो लोग गोरा होने के लिए इंटरनेट पर देख देख कर खरीद रहे हैं। बिना किसी डॉक्टर की सलाह लिए यूज कर रहे हैं। इन क्रीम्स में बहुत सारे एलोपैथिक मेडिसिन के साथ स्टेरॉइड होते है। इन क्रीम्स का इस्तेमाल स्कीन के मेडिकल कंडीशंस केलिए डर्मटॉलजिस्ट के द्वारा रिकमेंड की जाती है। यह फेयरनेस क्रीम नहीं है।

इस तरह के क्रीम में एक मेडिकल कंडीशन जिसका नाम मेलास्मा है उसके ट्रीटमेंट में काम आने वाली दवाइयों जैसे Hydroquinone, Mometasone और Tretenione का इस्तेमाल होता है। इसलिए इसको फेयरनेस क्रीम की तरह इस्तेमाल करना बहुत गलत और खतरनाक भी हो सकता है।

इन क्रीमों के साइड इफेक्ट्स

इस तरह की क्रीम्स को ज्यादा दिन यूज़ करने से चेहरे पर बाल उग जाते हैं। स्किन पतली हो जाती है। स्किन पर दाने निकलने लगते हैं और चेहरे पर काले सफेद धब्बे हो जाते हैं। यही नहीं यह केमिकल्स बहुत दिन लगाने के बाद स्किन के रास्ते ब्लड में भी चले जाते हैं। बहुत दिनों तक इन क्रीम का इस्तेमाल करने से कई लोगों को हार्मोनल इमबैलेंस हो जाता है और प्रेगनेंसी में बच्चों को डिफेक्ट भी हो सकते हैं।

जागरूक बने

आप ऐसे किसी भी ऐसे क्रीम का इस्तेमाल नहीं करे जो आपको आपके फ्रेंड या किसी relative के द्वारा सजेस्ट किय गया हो या इंटरनेट से देखा हो। सबसे पहले यूज क्रीम के बारे में किसी डॉक्टर से पूरी जानकारी प्राप्त करे फिर किसी क्रीम का इस्तेमाल करें।

सही और सुरक्षित क्रीम

अब मै आपको  स्किन से दाग धब्बों को साफ करने और स्किन को स्मूथ और Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream के बारे में बताता हूं। यह क्रीम आप को किसी भी अच्छे केमिस्ट की दुकान पर मिल सकते हैं। इन क्रीम्स में कोजिक एसिड,  विटामिन सी लाइकोरिस और निकोटीनिक जैसे पदार्थ होते हैं जो स्किन को साफ और सॉफ्ट करने में मदद करते हैं। इन क्रीम्स को सिर्फ रात में लगाना चाहिए। यानी कि इनको नाइट क्रीम की तरह आप इस्तेमाल करें।

स्कीन टाइप्स के अनुसार ऐसे करें इस्तेमाल

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो पहले अच्छा मॉइश्चराइजर या नारियल का तेल लगा ले फिर उसके ऊपर यह क्रीम लगा सकते हैं। यदि ऑइली स्किन है तो फेस को जैंटल फेस वॉश से धो कर फिर यह क्रीम लगाएं। नॉर्मल और कॉन्बिनेशन स्किन वाले सिर्फ पानी से फेस वॉश करके यह क्रीम लगा सकते हैं।

कुछ क्रीम के नाम मैं यहां आपको बता रहा हूं जो आपके लिए अपनी स्किन को साफ करने के लिए अच्छे हैं। यह क्रीम  है डॉ रेड्डीज Kojivit gel, Kojiglo Forte, VC 15  Vitamin C Serum, Demelan Cream. यह सारी क्रीम आपको केमिस्ट की दुकान पर और इंटरनेट पर भी मिल सकती हैं। इन जैसी क्रीम्स की पूरी लिस्ट आपको नीचे मिल जाएगी।

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream
Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

Kojivit gel

इस क्रीम में Kojic Acid  के अलावा Vitamin E और Mulberry Extract जैसे इंगरेडिएंट्स होते है जो स्कीन के रंग को हल्का करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल रात में सोते समय करना चाहिए अगर स्कीन ड्राइ है टो पहले मॉइश्चर क्रीम लगाएं उसके बाद इस क्रीम को लगाएं।

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream
Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

Kojiglo Gold

यह क्रीम Steroids और Paraben Free क्रीम है जिसके इस्तेमाल से skin को लाइट करने में हेल्प मिलती है। इसमें नेचरल एक्सट्रेक्ट इंगरेडिएंट्स है जो स्कीन टोन को fair  बनाते है और दाग़ धब्बे भी हटाते हैं।

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream
Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

VC15 Vitamin C Serum

यह Anti-aging Vitamin C Serum है जो स्कीन के Photo Aging effects को ख़तम करके स्कीन टोन को इंप्रूव करता है। स्कीन को soft और glowing बनाता है।

Demelan Cream

Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream
Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream

इस क्रीम में Glycolic Acid के साथ Arbutin, Kojic Acid जैसे सेफ इंगरेडिएंट्स है जो ऑयली और कॉम्बिनेशन स्कीन के लिए परफेक्ट होते है। यह क्रीम Hyper Pigmentation को रिमूव करके स्कीन को क्लीन बनाता है।

इस्तेमाल का तरीका

इन Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream में से कोई भी एक क्रीम जो आपके स्किन और आपकी पॉकेट दोनों को सूट करें उसे रात को लगाकर सोए सुबह अच्छे जेंटल फेस वॉश से फेस वॉश करके अपनी स्किन टाइप के अनुसार अच्छा सा मॉइस्चराइजर लगा ले। 1 या 2 महीने में जब आपको अच्छा रिजल्ट मिल जाए तो मेरे पर्सनल ओपिनियन में आपको नेचुरल मॉइश्चराइजर जैसे कोकोनट ऑयल, सनफ्लावर ऑयल, कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल जैसे तेलों से सुबह-शाम मसाज करके अपने फेस को मॉइश्चराइज रखना चाहिए।

नैचुरल मास्क

नेचुरल मास्क जैसे हनी लेमन जूस मास्क,  एलोवेरा क्यूकम्बर फेस मास्क, कच्चे आलू का मास्क सप्ताह में दो बार लगाना चाहिए। इस तरह से आप अपने स्कीन की प्रॉपर केयर करके स्कीन को गोरी निखरी और सुंदर बनाए रख सकते हैं।

तो आज के इस पोस्ट Skin Ka Rang Saaf Karne Ki Sabse Safe Fairness Cream  में बस इतना ही आशा है आपको पसंद आया होगा। इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद। थैंक्स।

Related Post:- Kojic Acid cream के उपयोग और साइड इफेक्ट्स हिंदी में

रंग साफ़ करने की सबसे बेस्ट क्रीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here