SHARE

Vitamin E Oil Kaise Lagaye विटामिन ई ऑयल के स्कीन और बॉडी से जुड़े

Vitamin E Oil Kaise Lagaye विटामिन ई ऑयल के स्कीन और बॉडी से जुड़े फायदे:- मैं आपको Vitamin E Oil की पूरी जानकारी दूंगा।  विटामिन ई क्या है? इसे हम किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके क्या फायदे और क्या नुकसान हैं?

विटामिन ई ऑयल के उपयोग

Vitamin E Oil Kaise Lagaye
Vitamin E Oil Kaise Lagaye

Vitamin E Oil कई स्किन केयर क्रीम और लोशन में डाला जाता है खास करके एंटी एजिंग क्रीम और लोशन में। इसके अलावा विटामिन सप्लीमेंट का यूज हार्ट डिजीज, आंखों की हेल्थ के लिए और कैंसर से भी बचने के लिए किया जाता है। विटामिन ई फ्री रेडिकल्स को जो हमारे शरीर में बीमारी फैलाते हैं और हमें जल्दी बुढा करते हैं। उन्हें हमारे शरीर से साफ करता है। इसलिए यह काफी फायदेमंद होता है।

यह अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी है और साथ ही साथ यह एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर भी। विटामिन ई का तेल और विटामिन ई के कैप्सूल आपको केमिस्ट की दुकान पर आसानी से मिल जाएंगे। इसको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

Vitamin E Oil Kaise Lagaye
Vitamin E Oil Kaise Lagaye

Evion Capsule के उपयोग

मेरी सलाह है कि केमिस्ट से मर्क कंपनी की Evion 500mg कैप्सूल का एक पत्ता ले कर रखें उसमें से एक एक कैप्सूल तोड़कर उसके अंदर का तेल इस्तेमाल करें। यह आपको बहुत सस्ती पड़ेगा और तेल भी बिल्कुल प्योर मिलेगा। यदि आप अपने मॉइस्चराइजर में डेली विटामिन ई ऑइल कि एक-दो बूंद मिलाकर लगाएंगे तो उससे भी बहुत अच्छा फायदा होगा।

सावधानी

एक बात का ध्यान रखना है कि कुछ लोगों को विटामिन ई ऑयल से एलर्जी होती है। इसलिए पहले तेल को गले में एक जगह लगाकर एक रात तक रहने दें। यदि सुबह तक कोई रिएक्शन नहीं है तो आप इसे आराम से यूज करें। यह बहुत जरूरी बात है कि यदि आप विटामिन ई कैप्सूल खाना चाहते हो तो डॉक्टर की सलाह से ही खाएं।

Vitamin E Oil Kaise Lagaye
Vitamin E Oil Kaise Lagaye

Vitamin E एक फेट सॉल्युबल विटामिन है। इसको ज्यादा मात्रा में खा लेने से शरीर के अंदर जमा होने लगता है और आपको इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जैसे ब्लीडिंग, खून की कमी, पेट में दर्द और डायरीया आदि।

स्कीन से जुड़े फायदे

विटामिन ई का उपयोग से मॉइश्चराइजर में मिलाकर  यूज करके स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए और ड्राई स्किन के ट्रीटमेंट में किया जाता है। विटामिन ई कैप्सूल के रूप में खाया जाए या सीधे घाव पर भी लगाया जाए तो यह घाव जल्दी भरने में मदद करता है।  कुछ रिसर्च के अनुसार यह स्किन को अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से और स्किन कैंसर होने से बचाता है।  यश स्किन में होने वाली खुजली को कम करता है।

स्कीन इंफेक्शन में उपयोगी

किसी कारणवश आपको एलर्जी, एग्जिमा, फंगल इनफेक्शन, स्केबीज, सोरायसिस और ड्राई स्किन जैसे प्रॉब्लम हो जिसमें स्किन में काफी खुजली होती है तो बाकी दवाइयों के साथ विटामिन ई कैप्सूल खाई जाए या डायरेक्ट ड्राई स्किन पर लगाया जाए तो खुजली में काफी कमी आ जाएगी। खास करके एग्जिमा और सोरायसिस में विटामिन ई कैप्सूल खाने से बहुत फायदा होता है।

त्वचा से जुड़े अन्य फायदे

Vitamin E Oil Kaise Lagaye
Vitamin E Oil Kaise Lagaye

विटामीन ई का उपयोग करीब-करीब सभी एंटी एजिंग क्रीम में किया जाता है। इसकी मॉइस्चराइजिंग क्वालिटी दूसरी एंटी एजिंग दवाइयों के साथ मिलकर रिंकल्स, फाइन लाइंस बनने से रोकती है यह हमारी स्किन को सनबर्न होने से बचाता है और उसे जल्दी ठीक भी करता है। जिनकी ड्राई स्किन है वे लोग दिन के टाइम धूप में निकलने के पहले यदि अपने सनस्क्रीन के अंदर एक या दो बूंद विटामिन ई ऑयल मिलाकर लगाएं तो बहुत अच्छा फायदा होता है। यदि आपको सनबर्न हो ही जाए तो स्कीन पर ठंडी पट्टी लगाने के बाद उस पर विटामिन ई ऑयल लगाएं तो सनबर्न जल्दी ठीक हो जाएगा।

नाखूनों के लिए

एक विटामिन ई का बहुत अच्छा फायदा है यह हमारी नाखूनों को मजबूत करता है और उन्हें बार बार टूटने से और पीले होने से भी बचाता है। जिन लोगों के नाखूनों के आसपास चमड़ी हमेशा सुखी रहती है और निकलती भी रहती है। वह यदि डेली रात को अपने नाखूनों पर और उसके आसपास विटामिन ई ऑयल से मसाज करके सोएंगे तो यह प्रॉब्लम जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

बादाम का तेल

विटामिन ई ऑयल के बदले आप वर्जिन बादाम ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है। बादाम के तेल में 70 परसेंट विटामिन ई पाया जाता है। ओरिजिनल बादाम तेल आप मार्केट से या इन्टरनेट से खरीद सकते है। बजाज अल्मोंड ऑयल नहीं खरीदें इसमें केवल कुछ परसेंट ही बादाम ऑयल होता है बाकी मिनरल ऑयल होता है।

विटामिन ई ऑयल प्रोडक्ट्स लिस्ट

यहां कुछ विटामिन ई युक्त प्रोडक्ट्स की लिस्ट दे रहा हूं आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। इनकी प्राइसिंग के लिए इनके नाम पर क्लिक करें:-
Vitamin E oil
Vitamin E Capsules
Baadam Oil
Evion Cream

इसे भी पढ़े:- भारत की सबसे बेस्ट फेयरनेस क्रीम

आशा करता हूं आपको मेरा पोस्ट Vitamin E Oil Kaise Lagaye है पा आया हैऔर विटामिन ई के फायदे सुनने के बाद आप इसका इस्तेमाल अपने क्रीम में और लोशन में मॉइश्चराइज करने के लिए और अपनी ड्राई स्किन को सॉफ्ट करने के लिए जरूर इस्तेमाल करेंगे। लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here