SHARE

ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान

ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान:- मै आपको बताऊंगा ग्लूटाथिओन क्या है जिसे आजकल गोरे रंग के लिए और एंटी एजिंग के लिए कई डॉक्टर्स और ब्यूटीशन एडवाइस कर रहे हैं। ग्लूटाथिओन एक एंटीऑक्सिडेंट्स है और एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे शरीर के अंदर ही हमारे लिवर के द्वारा बनाया जाता है।

ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान

फायदे

यह हमारे शरीर के लिए बहुत सारे काम करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को ताकतवर बनाता है। यह हमारे शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करता है। हमारे शरीर में पैदा होने वाले जहरीले पदार्थों को कंट्रोल करता है और यह फ्री रेडिकल्स को जो ऐसे पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर के हेल्दी सेल्स को नष्ट करते हैं उन्हें भी नष्ट करता।

ग्लूटाथिओन की कमी होने पर

हमारे शरीर में ग्लूटाथिओन की कमी से कई बीमारियां जैसे कमजोरी, अस्थमा और हार्टअटैक तक हो सकती है। लेकिन यदि ग्लूटाथिओन की मात्रा हमारे शरीर में अच्छी है तो हमारी इम्यूनिटी बढ़ जाती है। हमें बीमारियां जल्दी नहीं पकड़ती हैं और हम जल्दी बूढ़े होने से बच सकते हैं। यानी ग्लूटाथिओन एक एंटी एजिंग एजेंट का काम करता है।

स्कीन का रंग हल्का करने में

इसके साथ यह भी देखा गया है कि ग्लूटाथिओन हमारी त्वचा के रंग को भी हल्का करता है।  ग्लूटाथिओन के अंदर जो अमीनो एसिड होते हैं वह हमारे शरीर में मेलेनिन याने रंग बनाने की प्रक्रिया को कम करते हैं और स्कीन के रंग बनाने वाले सेल्स को नाचुरली हल्का रंग बनाने में मदद करते हैं। इसलिए ग्लूटाथिओन रेगुलर सेवन करने से धीरे-धीरे स्किन का रंग हल्का होने लगता है।

ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान
ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान

इस्तेमाल कैसे करें

ग्लूटाथिओन को हम क्रीम के रूप में लगा सकते हैं। गोली के रूप में खा सकते हैं और इसका सीधे खून की नली के अंदर इंजेक्शन भी लगा सकते हैं। लेकिन इंजेक्शन सिर्फ एक क्वालीफाई डॉक्टर के द्वारा ही लगवाना चाहिए। जब इंजेक्शन का प्रयोग करना शुरू करते हैं। तब हमारी त्वचा का रंग हल्का होने में 3 महीने से 1 साल तक लग सकता है। जिन लोगों का रंग पहले से ही हल्का होता है उन्हें 3 महीने में फायदा दिखने लगता है। लेकिन जिन लोगों का रंग ज्यादा साबला है उन्हें फायदा दिखने में 6 से 12 महीने तक लग सकते हैं

ग्लूटाथिओन को क्रीम, लोशन या साबुन के रूप में लगाना अच्छा है। क्योंकि इस तरह से सीधे स्किन के अंदर जाकर वह हमारी स्किन का रंग हल्का करने का काम शुरू कर सकता है। ग्लूटाथिओन साबुन और लोशन आपको ग्लूटाथिओन शॉप के नाम से या Gluta C क्रीम के नाम से इंटरनेट पर मिल सकते हैं।

 

बेस्ट क्वालिटी ग्लूटाथिओन

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपकी एक क्रीम और साबुन अच्छी कंपनी के हिले क्योंकि आजकल पैसे बनाने के लिए कई कंपनी ग्लूटाथिओन के नाम से नकली क्रीम और साबुन बेच रही हैं। इन क्रीम्स और साबुन में ग्लूटाथिओन की  जगह कई ब्लीचिंग केमिकल्स होते हैं जो आपकी स्किन को खराब कर सकते हैं। ग्लूटाथिओन के कुछ ओरिजिनल प्रोडक्ट्स लिस्ट इस पोस्ट में आपको मिल जाएगी।

ग्लूटाथिओन कैपसूल

कई लोग ग्लूटाथिओन गोली के रूप में लेते हैं। उसमें एक प्रॉब्लम है। वह यह कि गोली हमारे खून में पहुंचने के पहले ही पेट में ही नष्ट हो जाती है। इसलिए अच्छा है कि ग्लूटाथिओन को चिकनाई के रूप में खाया जाए जिसको हम लाइसोसोमल फॉर्म कहते हैं। इस तरह लिक्विड फार्म चिकनाई के रूप में ग्लूटाथिओन लेने से वह अच्छी तरह पेट से खून के अंदर तक पहुंच जाता है।

ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान
ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान

 

इस तरह ग्लूटाथिओन को रोजाना 500 मिलीग्राम दिन में दो बार लेना अच्छा है। एक बात और ध्यान में रखना चाहिए कि ग्लूटाथिओन को हमेशा खाली पेट में लेना चाहिए और इसके साथ यदि आप विटामिन सी की गोली भी लेंगे तो ज्यादा फायदा होता है। लेकिन मेरी एक सलाह है की  उनको खाने के पहले आप डॉक्टर की सलाह लें और जैसा वह एडवाइज करें वैसा ही इन चीजों का सेवन करें

ग्लूटाथिओन इंजेक्शन

जो लोग ग्लूटाथिओन इंजेक्शन लगवाना चाहते हैं आपको किसी अच्छे और विश्वसनीय डॉक्टर से ही लगवाना चाहिए। यह इंजेक्शन सीधा खून की नली में विटामिन सी के साथ लगाया जाए तो यह ज्यादा फायदा करता है। इंजेक्शन काफी महंगा होता है और इसका असर कम से कम 15 या 20 इंजेक्शन लगाने के बाद ही दिखता है।

ग्लूटाथिओन

 

एक बात आप सबको मालूम होना चाहिए कि जब आप ग्लूटाथिओन का उपयोग क्रीम, साबुन, गोली या इंजेक्शन के द्वारा बंद कर देंगे तो कुछ ही महीनों के बाद आपकी स्किन का कलर वापस आपके पुराने रंग का हो सकता है। यानी किसी भी रूप में ग्लूटाथिओन के इस्तेमाल से आप परमानेंटली गोरे नहीं रह सकते हैं। जब तक इसे लेते रहेंगे आप का रंग साफ रहेगा जब लेना बंद करेंगें तो धीरे-धीरे आपका प्राकृतिक रंग वापस आ जाएगा।

ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान
ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान

ग्लूटाथिओन प्रोडक्ट्स

यह कुछ बेस्ट ग्लूटाथिओन प्रोडक्ट्स की लिस्ट दे रहा हूं जिसमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर  सकते है। प्रोडक्ट्स की प्राइस उसपे क्लिक करके देख सकते हैं।
Gluta C Intence Whitening Day Cream
Mountainor Glutathione capsules
Glow glutathione Dispersible Tablet
Gluta C Intence Skin Whitening Soap

इसे भी पढ़े:- विटामिन ई के फायदे

दोस्तों आशा है आपको मेरा यह पोस्ट ग्लूटाथिओन के स्कीन और बॉडी संबंधी फायदे और नुकसान पसंद आया है और ग्लूटाथिओन के बारे में आपको कुछ अच्छी जानकारी मिली है। मेरा फिर से आपको सलाह  है कि यदि आप यह सब चीजें लेना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद। थैंक यू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here