SHARE

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से:- मैंने केवल अपने फ़ोन के द्वारा ही यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अबतक लाखों रुपये कमाएं है। यह सुनकर शायद आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन यह सच है।

आज मैं आपको अपने यूट्यूब जर्नी के बारे में बताऊंगा की मैंने कैसे अपनी यूट्यूब जर्नी स्टार्ट की? मुझे कहाँ से आईडिया मिला और आप भी कैसे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते है?

मेरी यूट्यूब जर्नी

मैंने अपना पहला यूट्यूब वीडियो दिसंबर 2016 में अपलोड किया था। मुझे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का आईडिया यूट्यूब वीडियो देखकर ही आया था। मुझे अपने पहले वीडियो को बनाने में तीन दिन का समय लग था क्योंकि वीडियो कैसे बनाते हैं मुझे आईडिया नहीं था।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से
यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से

मैं कैसे कमाता हूँ

आज के डेट में मैं केवल दो से तीन घंटे में वीडियो बना लेता हूँ वो भी केवल अपने फ़ोन से। जिसको अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके उससे पैसे कमाता हूँ। मुझे यूट्यूब के द्वारा रेवेन्यू तो प्राप्त होता ही है साथ ही मुझे प्रोडक्ट स्पोंसर भी मिलता है जिसके द्वारा भी ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका मिलता है।

दोस्तो, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके और स्पोंसर के द्वारा तो हम पैसा कमाते ही है इसके अलावे अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में एफिलिएट लिंक्स देकर अमेज़न और फ्लिपकार्ट से कॉमिशन भी कमाते है जो एक अच्छी खासी अमाउंट होती है।

आप भी कमाएं

इस तरह से आप भी एक यूट्यूब चैनल खोलकर अनेकों तरह से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि आप किस तरह यूट्यूब चैनल खोल सकते है और किस तरह से पैसा कमा सकते हैं।

क्या करना होगा

दोस्तों, यूट्यूब चैनल खोलने के लिए सबसे पहले हमें एक जीमेल एकाउंट होना जरूरी है। इसके द्वारा आप यूट्यूब पर लॉगिन करके अपना चैनल खोल सकते है। इसके लिए आप गूगल में सर्च करे new gmail account और Signup करके एक जीमेल एकाउंट बना लें।

यूट्यूब एप्प डाऊनलोड करें

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से
यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं केवल अपने फ़ोन से

इसके बाद आप गूगल प्लेस्टोर से youtube app डाउनलोड करें। इसमें अपने जीमेल id से signup करें और new चैनल ऑप्शन पर क्लिक करके चैनल बना लें। आप अपने नाम से या किसी अन्य नाम से चैनल बना सकते हैं। चैनल का नाम आप जिस विषय पर वीडियो अपलोड करेंगें उससे संबंधित ही रखें। चैनल डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल के बारे में लिखें।

वीडियो कैसे बनाये

अब आपका चैनल वीडियो अपलोड करने के लिए तैयार हो चुका है। आप जिस विषय पर वीडियो बनाना चाहते है उसपे अपनी आवाज में वीडियो बनाये। आप विषय कहीं से कॉपी भी कर सकते हैं लेकिन यूनिक सब्जेक्ट पर वीडियो बनाने से चैनल जल्दी ग्रो होने का चांस होता हैं।

यूट्यूब के नियम-शर्तें

यूट्यूब की कुछ नियम और शर्ते है जिनको आपको पूरा करना होता है। यूट्यूब पर आपको अपना ओरिजिनल कंटेट ही अपलोड करना होता है। किसी अन्य द्वारा बनाया गया वीडियो या कंटेट आप अपने चैनल पर अपलोड नहीं कर सकते है नहीं तो कॉपीराइट के नियम से आपका चैनल बन्द किया जा सकता है।

कम्युनिटी गाइड लाइन्स

इसके अलावे आप अपने चैनल पर समाज विरोधी विषय पर या बच्चों से रिलेटेड या महिलाओं से सम्बंधित वैसे कंटेट जिससे उनको किसी तरह का नुकसान होता हो वैसे कंटेट अपलोड नहीं कर सकते हैं। आप अपने चैनल पर केवल अपना बनाया गया वीडियो ही अपलोड कर्रें।

आप यूट्यूब द्वारा प्रोवाइड किये गए कम्युनिटी गाइड लाइन्स को अच्छी तरह से पढ़ कर समझ लें। यूट्यूब पर आप चाहे तो कितने भी वीडियो अपलोड कर सकते है इसका कोई लिमिट नहीं है। जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते है तो उसके बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए अप्लाई कर सकते है।

गूगल एडसेंस एकाउंट

जब आपके चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आपको अपने चैनल को गूगल एडसेंस से जोड़ना होता है इसके बाद आपके सभी वीडियोस पर विज्ञापन आना स्टार्ट हो जाता है। इन विज्ञापनों पर होने वाले क्लिक पर ही हमारे चैनल पर रेवेन्यू जनरेट होता है। सामान्यतः 1000 क्लिक से 5000 क्लिक पर हमें एक डॉलर की इनकम होती है।

एकाउंट वेरिफिकेशन कोड

जब हमारे एडसेंस अकॉउंट में 10 डॉलर जमा हो जाते है तो हमारे घर के पते को वेरिफिएड करने के लिए भारतीय पोस्ट से एक कोड आता है। इस कोड को हमे अपने गूगल एडसेंस अकॉउंट में डालकर verified करना होता है। इसके साथ ही आपका अकॉउंट डिटेल्स देना होता है जिसमे आप पैसा मांगना चाहते हैं। इसके बाद जैसे ही आपके चैनल का रेवेन्यू 100 डॉलर या उससे ज्यादा हो जाता है यह पैसा आपके अकॉउंट में हर महीने के 21 तारिख को ट्रांसफर कर दिया जाता है।

इस तरह से आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमाना काफी आसान है बस आपको मेहनत करनी होगी। आप अपने चैनल पर वैसे वीडियो अपलोड करें जिसपे ज्यादा से ज्यादा व्यूज आये। जितना ज्यादा व्यूज होगा उतना ज्यादा पैसा बनेगा।

एफिलिएट लिंक्स

इसके अलावे आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स की प्रोडक्ट्स एफिलिएट लिंक्स लगाकर भी earnings कर सकते है। जब आपके द्वारा प्रोवाइड किये गए लिंक से कोई खरीदारी होती है तो उसपे आपको 5 से 15 परसेंट तक कॉमिशन मिल सकता है।

स्पॉन्सरशिप

इसके साथ ही अगर आपके चैनल पर जब अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं तो आपको बहुत सारे कंपनियों के स्पॉन्सरशिप भी मिलने लगते है। स्पॉन्सरशिप के द्वारा आप एक वीडियो के लिये हजारों तक चार्ज कर सकते हैं।

यूट्यूब के माध्यम से और भी बहुत तरह से कमाया जा सकता है। आप अपने यूट्यूब चैनल पर ऍन्ड की प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते है। ई बुक सेल कर सकते है। आप अपने ऑनलाइन स्टोर को चैनल के माध्यम से ग्रो कर सकते है।

यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल्स है जिसको देखकर आप यूट्यूब के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं और सिख सकते हैं। शुरुआती दिनों में आपको थोड़ी कठिनाई हो सकती है लेकिन आप हिम्मत नहीं हारे लगे रहेंगे तो एक न एक दिन सफलता जरूर मिलेगी और आप भी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते है केवल अपने फ़ोन से। किसी भी तरह की कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप हमें लिख सकते हैं।

ये 5 गेम्स आपके टेंशन और तनाव को पलभर में दूर कर देंगे

इसे भी पढ़े:- हेलो एप्प से लाखों कमाएं अपने मोबाइल से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here