SHARE

Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें

Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें:- हमारे शरीर के हेल्थ को प्रॉपर मेन्टेन करने के लिए बहुत सारे विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है। विटामिन्स और मिनरल हमारे शरीर को एनर्जी और रोगप्रतिरोधक क्षमता प्रोवाइड करते है। ये विटामिन्स और मिनरल्स हमारे भोजन के द्वारा हमे प्राप्त होते है। असंतुलित भोजन लेने से हमारे शरीर मे विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती है जिससे हमारे शरीर मे बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगते है।

विटामिन सी और जिंक

विटा. सी और जिंक ऐसे पोषक तत्व है जिनका हमारे शरीर को रोजाना एक निश्चित मात्रा में आवश्यकता होती है। अगर भोजन के द्वारा ये नहीं मिले तो इनकी कमी से स्वास्थ्य समस्याएं होने लगतीं है। ये विटामिन्स खट्टे फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों से हम प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावे आप विटामिन फ़ूड सम्प्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

विटामिन फ़ूड सप्लीमेंट्स

Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें:- हमारे शरीर के हेल्थ को प्रॉपर मेन्टेन करने के लिए बहुत सारे विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है। विटामिन्स और मिनरल हमारे शरीर को एनर्जी और रोगप्रतिरोधक क्षमता प्रोवाइड करते है।

Vitamin C और Zinc सप्लीमेंट्स

Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें
Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें

Healthvit C-Vitan Z एक विटामिन फ़ूड सप्लीमेंट्स है जिसमें विटामिन सी और जिंक प्रोवाइड किया जाता है। इसके एक टेबलेट में विटामिन सी 500mg और जिंक 5mg का मिश्रण होता है। हमारे शरीर को रोजाना 500mg से 1000mg विटामिन सी और 5mg से 10mg जिंक की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें:- Healthvit Immuneed Immunity Booster के फायदे

पैकेजिंग और प्राइसिंग

यह सप्लीमेंट 60 टेबलेट्स के पैक में उपलब्ध कराया जाता है। इसकी एमआरपी मात्र 210 रुपये होती है। इसको सभी ई कॉमर्स साइट्स से डिस्काउंटेड प्राइस पर खरीदा जा सकता है। खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

विटामिन सी के फायदे

Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें
Healthvit C-Vitan-Z सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान हिंदी में जानें

विटामिन सी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। दांतों और मसूड़ों से जुड़ी दिक्कतों को ठीक करता है। यह हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। या त्वचा के दाग धब्बों को हटाकर उसमे ग्लोइंग लाता है। यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। यह हमारे हार्ट, ब्रेन और वेट लॉस के लिए फायदेमंद होता है।

जिंक के फायदे

जिंक हमारे शरीर के टॉक्सिन्स की सफाई करने में हेल्प करता है। शरीर के फ्री रेडिकल्स को हटाकर नए टिससु ग्रो करने और शरीर की हीलिंग प्रोसेस को बढ़ाता है। ये स्किन में होने वाले एक्ने पिम्पल्स की समस्या को ठीक करता है। जिंक शरीर मे ब्लड की मात्रा को बढ़ाने में भी बहुत कारगर होता है।

C -Vitan Z लेने का तरीका

Healthvit के इस सप्लीमेंट की एक गोली खाने के बाद दिन में दो बार ली जा सकती है। अगर आप पहले से कोई सप्पलीमेंट या कोई ट्रीटमेंट ले रहे है या प्रेग्नेंट महिला हैं तो इसको लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट्स

किसी भी सप्लीमेंट को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आपके शरीर मे विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो तब ही सप्लीमेंट का यूज़ करें। खाने पीने की चीजों से भी विटामिन्स मिनरल्स प्राप्त किया जा सकता है। बिना आवश्यकता के सप्लीमेंट का सेवन नुकसानदेह हो सकता है।

सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कब करें

सबसे पहले किसी डॉक्टर से दिखाए और जांच कराएं की आपके शरीर मे कौनसे विटामिन्स या मिनरल्स की कमी है। डॉक्टर के सलाह से दिए गए सप्लीमेंट का इस्तेमाल उनके द्वारा बताए गए तरीके और समयनुसार करें।

सप्लीमेंट का इस्तेमाल कैसे करें

डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किसी भी मेडिसिन का इस्तेमाल करना चाहिए। कोई भी सप्लीमेंट सादे पानी से ही लिया जाना चाहिए ना कि दूध से। बहुत सारे लोग दवाइयों का सेवन दूध या चाय के साथ करते है जो बिल्कुल ठीक नहीं है। कुछ दवाइयों को छोड़कर किसी भी मेडिसिन को खाली पेट नहीं लेना चाहिए।

खुद डॉक्टर नहीं बने

हमे कभी भी खुद से कोई भी दवाई नहीं खानी चाहिए। आजकल ज्यादातर लोग खुद डॉक्टर बन जाते है या किसी के कहने पर कोई भी दवा खा लेते है जो बिल्कुल ग़लत है। थोड़ी बहुत शारीरिक समस्या होने पर मेडिकल स्टोर से दवाई लेकर खा लेने से गंभीर शारीरिक समस्याएं हो सकती है।

पेनकिलर दवाइयों के साइड-इफेक्ट्स

आजकल ज्यादातर लोग थोड़ी सी सिर दर्द या बदन दर्द में बिना सोचे समझे दर्द निवारक दवाई खाते रहते है। दर्द रोकने की दवाइयों के काफी नुकसान हो सकते है। ये दवाइयां हमारे लिवर और किडनी को काफी नुकसान पहुंचा सकते है। दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करना ही ठीक होता है।

तो आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद करता हूँ या आपके लिए यह लेख फायदेमंद साबित होगा। किसी भी तरह के जानकारी के लिए कॉमेंट्स करें मैं आपके कॉमेंट्स का रिप्लाई जरूर दूंगा। मिलते है नए लेख में तबतक आप अपना ध्यान रखिएगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here