SHARE

Unwanted 72 – Uses| Benefits| Side effects in Hindi

Unwanted 72 – Uses| Benefits| Side effects in Hindi:- Unwanted 72 एक आपतकालीन गर्भ-निरोधक पिल(Emergency contraceptive pills) होता है। इसका इस्तेमाल महिलाओं द्वारा अनचाहे गर्भ की आशंका को समाप्त करने के लिए लिया जाता है। इसको मैनकाइंड फार्मा द्वारा मार्किट में उतारा गया है। ये पिल काफी फेमस है जो सभी मेडिकल स्टोर पर मिल जाता है। इसकी प्राइस लगभग 90₹ होती है।इसको बिना किसी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के भी खरीदा जा सकता है।अनवांटेड 72 के स्ट्रिप में एक टेबलेट होता है।

कम्पोजीशन

इसमें Levonorgestrel हार्मोन होता है जिसको प्रोजेस्ट्रोन के नाम से जाना जाता है। यह हार्मोन महिलाओं में अंडाणुओं के फर्मेंटेशन को बाधित करके गर्भ होने से रोकता है। अनवांटेड 72 जैसे बहुत सारे ब्रांड्स के पिल्स मार्किट में उपलब्ध है इनको यूज़ करने के सही तरीके होते है। इनको यूज़ करने से पहले इनके बारे में समुचित जानकारी होना बहुत जरूरी है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक

इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव(unwanted 72) ऐसी दवाइयां होती है जो महिलाओं द्वारा असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए लिये जाते हैं। इनका इस्तेमाल सामान्य गर्भनिरोधक के तौर पर नहीं किया जाता है क्योंकि इनका असर थोड़े समय के लिए ही होता है। इनका इस्तेमाल आपात स्थिति में ही किया जाता है।

इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव के कॉम्पोनेन्ट

इन गोलियों(अनवांटेड 72) में प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन्स होते है। ये अंडासय को अंडा पैदा करने से रोकती हैं। ये काफी इफेक्टिव होती है। यदि डॉक्टर की सलाह पर सही तरीके से इनका इस्तेमाल किया जाए तो प्रेगनेंसी होने के चांसेस ना के बराबर होते है।

Unwanted 72 के uses, benefits और side-इफेक्ट्स

Unwanted 72 - Uses| Benefits| Side effects in Hindi
Unwanted 72 – Uses| Benefits| Side effects in Hindi

किसी भी वस्तु को इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में हमे कम्पलीट जानकारी जरूर रखनी चाहिए। ताकि उसको सही तरीके इस यूज़ किया जा सके और किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके। तो चलिए हम इस अनवांटेड 72 आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं।

प्रयोग के तरीक़े और फायदे

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों(unwanted 72)का इस्तेमाल असुरक्षित संभोग के बाद लिया जा सकता है। अगर आपने संभोग के समय कंडोम, कॉपर टी या अन्य किसी गर्भनिरोधक के साधनों का इस्तेमाल नहीं किया तो इस गोली को लिया जा सकता है। इसके अलावे संभोग के दौरान कंडोम फट जाए तो भी इस गोली का इस्तेमाल किया जाता है। जबरदस्ती संभोग के बाद या बलात्कार के बाद के अनचाहे गर्भ की असंका से बचने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

इमरजेंसी गर्भनिरोधक के साइड-इफेक्ट्स

अनवांटेड 72 के इस्तेमाल से आपको एसिडिटी, पेट दर्द के साथ उल्टी और चक्कर आने जैसे साइड-इफेक्ट्स हो सकते है। इसके अलावे सिर दर्द और माइंड स्विंग जैसे परेशानी हो सकती है। इसको लेने के बाद आपको आपके माहवारी में देर से या पहले होने की शिकायत हो सकती है। इसको लेने के बाद आपको थोड़ी बहुत ब्लीडिंग की शिकायत भी हो सकती है।

अन्य साइड-इफेक्ट्स

इस का इस्तेमाल बार-बार नहीं करनी चाहिए। ज्यादा मात्रा में  सेवन से बांझपन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसका इस्तेमाल 25 से 30 वर्ष के महिलाओं के लिए सुरक्षित समझा जाता है। इस गोलि का उपयोग किशोर लड़कियों के लिए एकदम सही नहीं हैं। ये गोलियां कम उम्र के लड़कियों में उनके प्रजनन क्षमता के विकास को बाधित करती है।

सावधानियां

  • Unwanted 72 को लेने से पहले आपको बहुत सारी सावधानियां भी रखनी होती है।
  • इसका इस्तेमाल आपातकाल स्थिति में ही करनी चाहिए सामान्य गर्भनिरोधक की तरह नहीं।
  • पानी से गोली लेने के 1 से 2 घंटे बाद अगर उल्टी हो जाये तो दोबारा एक गोली ले लेना चाहिए।
  • अगर आप बीमार है और पहले से कोई ट्रीटमेंट ले रहे हों तो इसको लेने से पहले डॉक्टर की एडवाइस जरूर लें।
  • अनवांटेड 72 जैसे गोलियों को महीने में दोबार से अधिक नहीं ली जानी चाहिए।
  • इस टेबलेट का इस्तमाल करके अगर आप संबंध बनाते हो तो ये असर नहीं करेंगी। इनको हमेशा संबंध बनाने के बाद ही लेना चाहिए।
  • Unwanted72  किसी भी तरह के गुप्त रोगों की रोकथाम और उपचार करने में हेल्प नहीं करतीं है।
  • इसको लेने के बाद अगर आपको एलर्जी की शिकायत होती है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

टॉप 5 आपतकालीन गर्भनिरोधक टेबलेट्स की सम्पूर्ण जानकारी

इस प्रकार इन सभी तरह की सावधानियों के साथ आप किसी मेडिकल सर्विस प्रोवाइडर के सलाह पर अनवांटेड 72 जैसे आपतकालीन गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते है। इस लेख से संबंधित किसी भी तरह के सुझाव और शिकायत के लिए कमेंट कर सकते है,धन्यवाद।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here