SHARE

Rejuglow Gel के उपयोग, साइड-इफेक्ट्स की जानकारी हिंदी

इस नए आर्टिकल Rejuglow Gel के उपयोग, साइड-इफेक्ट्स की जानकारी हिंदी में आपका स्वागत है। आज मैं आपको Rejuglow Gel से रिलेटेड सभी तरह की इन्फॉर्मेशन शेयर करूँगा इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

बेसिक डिटेल्स

Rejuglow Gel के उपयोग, साइड-इफेक्ट्स की जानकारी हिंदी
Rejuglow Gel के उपयोग, साइड-इफेक्ट्स की जानकारी हिंदी

Rejuglow Gel क्रीम की मार्केटिंग Moorish Pharmaceutical कंपनी द्वारा की जाती है। ये क्रीम 20 gm के पैक में उपलब्ध कराई जाती है जो मार्किट में किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाती है। इसकी एमआरपी लगभग 180/- रुपये होती है। इसकी सेल्फ लाइफ करीब दो साल की होती है।

कम्पोजीशन

इस क्रीम में एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के रूप में Glycolic acid, Kojic Acid Dipalmitate, Vitamin E, Arbutin, Pine Bark Extract, Vitamin E, Alovera, Mulberry extract, Lycoris और Salisalic Acid का इस्तेमाल किया गया है इसको बनाने के लिए।

Glycolic acid Benefits

Glycolic acid त्वचा के डेड सेल्स को हटाकर स्किन में ग्लो लाता है। ये स्किन के पोर्स को क्लोज होने से रोकता हसि जिससे एक्ने प्रिवेंट होता है। ये नए स्किन सेल्स को ग्रोथ में हेल्प करता है।

Kojic Plus Acid Depalmitate के उपयोग

Kojic Acid Depalmitate एक नेचुरल substances के फर्मेंटेशन से तैयार किया जाने वाला एलिमेंट होता है जो स्किन में उपस्थित मेलानिन पिग्मेंट के सिंथेसिस को कम करके स्किन टोन को लाइट करता है। त्वचा में होने वाले दाग-धब्बे, मेलाज्मा, हैपेरपिग्मेंटशन और uneven स्किन टोन को रिड्यूस करके स्किन को फेयर और ग्लोइंग बनाता है।

एलोवेरा के बेनिफिट्स

यह हमारे स्किन को moisturize करके सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है। यह स्किन इर्रिटेशन और डॉयनेस को खत्म करके किसी भी तरह के इन्फेक्शन से सिक्योर बनाने में हेल्प करता है। इस क्रीम में उपस्थित सभी इंग्रेडिएंट्स के इफ़ेक्ट को बढ़ाने में मदद करता है।

Pine Bark Extract के उपयोग

यह एक नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होता है जो स्किन को हाइड्रेट करके उसको सॉफ्ट बनाता है। इसमें एन्टी पिग्मेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो पिगमेंटेशन को रिमूव करके स्किन को साफ और चमकीला बनाती है।

Vitamin E के फायदे

यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को बहुत सारे बेनिफिट्स देता है। ये स्किन को moisturise करके उसको सॉफ्ट बनाता है। सूर्य के हार्मफुल किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करता है। इसके साथ ही स्किन में collegen प्रोडक्शन को बढ़ाकर नए स्किन टिश्यू निर्माण में हेल्प करता है।

Mulberry extract के उपयोग

Mulberry extract एक नेचुरल फ्रूट होता है जिसमे नेचुरल विटामिन सी होता है जो स्किन को सभी तरह के स्किन इन्फेक्शन से बचाता है। ये स्किन में होने वाले एक्ने-पिम्पल्स के स्पॉट्स को रिमूव करता है। ये स्किन एजिंग से होने वाले wrincles को कम करता है। ये त्वचा में प्राकृतिक चमक लाकर उसमे ग्लो बढ़ता है।

Arbutin के उपयोग

Arbutin एक नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होता है जो स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाने में हेल्प करता है। ये स्किन व्हाइटनिंग के लिए सबसे सुरक्षित इंग्रेडिएंट्स माना जाता है। ये स्किन को फ़ोटो एजिंग के वजह से आये झुर्रियों और स्किन के कालेपन को दूर करके उसको हेल्थी और ग्लोइंग बनाता है।

Salisalic Acid Benefits

सैलिसिलिक एसिड त्वचा के ओपन पोर्स को minimise करने में हेल्प करता है। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। एक्ने पोर्न स्किन को रिपेयर करके उसको हेल्थी और ग्लोइंग बनाता है। ये त्वचा को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है।

इसे भी पढ़ें:- गोरा करने वाली क्रीमों के नाम और उनके दाम

Rejuglow gel के फायदे

रेजुगलौ जेल को यूज़ करने की सलाह डर्मेटोलॉजिस्ट के द्वरा स्किन में होने वाले डार्क-ब्राउन पैचेज को रिमूव करने। पिग्मेंटशन के कारण होने वाले uneven skin tone को even बनाने, डार्क-सर्कल्स को रिमूव करने, टैनिंग के वजह से हुए कालेपन को दूर करने। स्किन टोन को हल्का करने और एजिंग के लक्षणों जैसे झुर्रियों, रिंकल्स को दूर करने, त्वचा को ग्लोइंग और स्किन को ब्राइट बनाने के लिए दी जाती है।

Rejuglow Gel का इस्तेमाल

रेजुगलौ जेल क्रीम का इस्तेमाल किसी भी तरह के स्किन टाइप्स में किया जा सकता है। इस क्रीम को male और female दोनों यूज़ कर सकते है। इसको यूज़ करने से पहले अपने स्किन डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

कैसे इस्तेमाल करें

सबसे पहले अपने त्वचा को किसी केमिकल फ्री फेसवाश से साफ कर लें। स्किन ड्राई होने के बाद इस क्रीम को अपने स्किन में बराबर मात्रा में लगाए। इसके बाद उंगलियों के हेल्प से जबतक मसाज करें तबतक की क्रीम स्किन में अब्सॉर्ब ना हो जाये। इस तरह से इस क्रीम का इस्तेमाल रोजाना नाईट में किया जाना चाहिए। क्रीम को इस्तेमाल के बाद हाथ को धो लेना चाहिए।

सावधानियां

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इस क्रीम को यूज़ करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके लिए जेल की थोड़ी-सी मात्रा को अपने कान के पीछे लगाएं। अगर किसी तरह का कोई रिएक्शन ना हो तो ही इसको यूज़ करें। अगर आपके स्किन में कोई घाव या ताजा कट है तो इसका यूज़ नहीं करें। इस क्रीम को किसी अन्य क्रीम के साथ मिक्स करके यूज़ नहीं करें। अगर आप प्रेग्नेंट हो या शिशु को स्तनपान करा रहीं हो तो क्रीम का यूज़ नहीं करे या डॉक्टर के सलाह पर करें।

साइड-इफेक्ट्स

वैसे तो नॉर्मली Rejuglow Gel को यूज़ करने से कोई side-effects नहीं होता है। लेकिन इससे किसी-किसी को स्किन रेडनेस, जलन या स्किन dryness की प्रॉब्लम हो सकती है। अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई हो रही हो तो मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन में रेडनेस की प्रॉब्लम हो तो सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करें। अगर side-effects लगातार रहे तो डॉक्टर को संपर्क करें।

Storage

इस्तेमाल करने के बाद Rejuglow Gel क्रीम को साफ सूखे और ठंडे जगह पर रखना चाहिए। इसको खुली हुए अवस्था मे नहीं रखें। इसको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसको बच्चों की पहुंच से दूर सुरक्षित जगह पर ही रखना चाहिए।

Disclaimer:- इस website पर प्रदान की गयी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। इसे चिकित्सा निदान, चिकित्सा सलाह या उपचार के लिए नहीं प्रयोग किया जाना चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here