SHARE

Grazia Up Cream Ingredients, Uses, Side effects, How to use & Price in Hindi

Grazia Up Cream Ingredients, Uses, Side effects, How to use & Price in Hindi
Grazia Up Cream Ingredients, Uses, Side effects, How to use & Price in Hindi

Grazia up क्रीम के इंग्रेडिएंट्स, साइड-इफेक्ट्स और इसके इस्तेमाल को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूशन है। वो कंफ्यूशन क्यों है? आज के इस आर्टिकल Grazia Up Cream Ingredients, Uses, Side effects, How to use & Price in Hindi में इस क्रीम से रिलेटेड ये सभी जानकारियां आपको मिल जायेगीं।

इसे भी पढ़ें:- गोरा करने वाली क्रीम के नाम और दाम

Kojivit gel के फायदे/नुकसान और इस्तेमाल के तरीके हिंदी में

About Grazia Up Cream

Grazia up क्रीम Galderma फार्मास्यूटिकल कंपनी द्वारा मार्किट में launched की जाती है। ये क्रीम 30gm के पैक में उपलब्ध होती है। ये आपको मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाती है। ये क्रीम बहुत सारे online साइट्स पर भी उपलब्ध हो जाती है।

इंग्रेडिएंट्स

Grazia up क्रीम में तीन तरह के इंग्रेडिएंट्स होते है। इसमें Hydroquinone, Tretinione और Mometasone जैसे एक्टिव इंग्रेडिएंट्स टॉपिकल यूज़ के फॉर्म में होते है जो स्किन के अलग अलग कंडीशन को ठीक करने में सहायता करते है।

Hydroquinone के फायदे

Hydroquinone त्वचा के रंग को बदलने में हेल्प करता है। इसमें त्वचा के मेलानिन बनाने वाली प्रक्रिया को कम करके उसके प्रोडक्शन में कमी लाने वाला गुण होता है। मेलानिन कम होने से त्वचा के रंग में बदलाव लाने में हेल्प मिलती है। ये स्किन के काले-भूरे दाग-धब्बों को हटाकर स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाता है। ये hyperpigmentation के symptoms को दूर करने में हेल्प करता है।

Tretenione के फायदे

Tretenione विटामिन ए का derivative होता है जो स्किन में होने वाले एक्ने-पिम्पल्स के कारणों को खत्म करता है। ये स्किन में होने वाली फोड़े-फुंसी और सीबम जैसे इंफ्लामेशन को खत्म करता है।

Mometasone के फायदे

Mometasone एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड मेडिसिन होता है जो स्किन में होने वाले स्किन इन्फेक्शन, स्वेल्लिंग और alergical कंडीशन्स जैसे खुजली, जलन और रैशेस को ठीक करने में हेल्प करता है।

Grazia Up क्रीम के फायदे

डर्मेटोलॉजिस्ट के द्वारा इस क्रीम का प्रिस्क्रिप्शन निम्नलिखित स्किन डिसऑर्डर के प्रिवेंशन और ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है:-Acne(पिम्पल्स)
Melasma(दाग़-धब्बे)
Acne vulgaris(एक्ने)
Age spots(उम्र के वजह से दाग)
Lightens light brown color patches on skin( त्वचा के काले-भूरे छाइयों के लिए)
Dermatitis of the scalp( स्कैल्प इन्फेक्शन)
Wrinkles(त्वचा की झुर्रियों)
Allergic(त्वचा संक्रमण) इसके अलावे और भी बहुत सारे स्किन डिसऑर्डर के लिए इसका यूज़ किया जाता है।

How to Use Grazia up क्रीम

साफ और सूखे स्किन पर जहाँ अफ्फेक्टेड एरिया है वहाँ पर इस क्रीम कि एक पतली लेयर लगाते है। इसको यूज़ करने के बाद अपने हाथों को साफ कर लेते है। इसको केवल नाईट में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। मॉर्निंग में सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

साइड-इफेक्ट्स

इस क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा में निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते है। ये अलग-अलग लोगों के स्किन टाइप्स के ऊपर निर्भर करता है।
Skin redness (त्वचा का लाल हो जाना),
Burning of skin(त्वचा में जलन),
Skin irritation(त्वचा में खुजली),
Allergic reaction(त्वचा में चकत्ते),
Depigmentation (त्वचा में काले-सफेद दाग़),
Hyper or hypopigmentation(काले-सफेद गहरे दाग),
Pimples,
Eczema,
Lightening of skin(त्वचा का रंग हल्का पड़ना), इत्यादि।

सावधानियां

Grazia up क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की एडवाइस लेना जरूरी होता है। डॉक्टर के बताए गए dose और time ड्यूरेशन के अनुसार ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इस क्रीम का इस्तेमाल प्रेग्नेंट और lacteting वीमेन नहीं कर सकती है। अगर आप किसी तरह का कोई मेडिकल ट्रीटमेंट ले रहे है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

स्टोरेज

इस क्रीम को यूज़ करने के बाद इसको सूखे और ठंडे जगह पर स्टोर करना चाहिए। इसको बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। इसको फ्रीजर में नहीं रखनी चाहिए।

Conclussion

Grazia Up क्रीम एक स्टेरॉयड क्रीम है और इसका इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में ही कि जानी चाहिए। इसका इस्तेमाल स्किन डिसऑर्डर्स के ट्रीटमेंट के लिए किया जाना चाहिए ना कि साँवले स्किन को गोरा बनाने के लिए। नार्मल स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से साइड-इफेक्ट्स हो सकते है।

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ आज का ये आर्टिकल Grazia Up Cream Ingredients, Uses, Side effects, How to use & Price in Hindi आपके लिए लाभप्रद साबित होगा। इससे रिलेटेड कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें, धन्यवाद।

Disclaimer:- इस वेबसाइट पर प्रदान की गयी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। इसे चिकित्सा निदान, चिकित्सा सलाह या उपचार के लिए नहीं प्रयोग किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here