SHARE

Side effects Treatment Of Panderm Plus Cream-हिंदी में

Side effects Treatment Of Panderm Plus Cream-हिंदी में
Side effects Treatment Of Panderm Plus Cream-हिंदी में

आज के इस आर्टिकल Side effects Treatment Of Panderm Plus Cream-हिंदी में आपका स्वागत है। अगर आपने स्किन को फेयर बनाने के लिए Panderm Plus क्रीम का यूज़ किया है और उसका side-effects आपके स्किन में हो गया है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल में Panderm plus cream के side-effects treatment के बारे में जानकारी प्रोवाइड करुंगा जो काफी इफेक्टिव है। इस आसान से ट्रीटमेंट को फॉलो करके आप अपने स्किन में हुए side-effects से रिकवरी पा सकते है।

पेंडर्म प्लस क्रीम क्या है

सबसे पहले, हम बात करते हैं की पेंडर्म प्लस क्रीम क्या होता है और इसका उपयोग क्या है। पेंडर्म प्लस क्रीम एक स्ट्रांग स्टेरॉयड क्रीम है जिसमे हेवी कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इस्तमाल किया गया है जो हमारे त्वचा को गंभीर साइड इफेक्ट्स देता है। वो भी लंबे समय के लिए। इस क्रीम का इस्तमाल बीना किसी डॉक्टर के सलाह है नहीं करनी चाहिये। त्वचा को गोरा करने के लिए इस क्रीम का कभी भी उपयोग न करें।

Panderm Plus क्रीम का उपयोग

Panderm plus क्रीम इस्तेमाल त्वचा की सूजन, लाली और अधिक खुजली के लिए डॉक्टर द्वार के द्वारा दिया जाता है। स्किन में होने वाले फंगल संक्रमण जैस एक्जिमा, डर्माटाइटिस और सोरायसिस जैसी स्किन इन्फेक्शन के लिय पेंडर्म प्लस का इस्तमाल काफी प्रभावी होता है।

Panderm Plus क्रीम के साइड इफेक्ट्स

अगर आप Panderm Plus क्रीम इस्तेमाल अपने चेहरे को गोरा करने के लिए या सामान्य मुँहासे (pimples) के लिए करते है तो इस क्रीम के side-effects हो सकते है। पेंडर्म प्लस क्रीम हमारी त्वचा को फोटोसेंटिव बना देता है। इसके असर से त्वचा में बालों की वृद्धि, मुँहासा, चकत्ते, खुजली और त्वचा सूखापन की समस्या हो जाति है जो लंबे समय तक रह सकती है। इसलिए, यह क्रीम हमारे चेहरे के स्किन के लिए सेफ नहीं है।

Panderm Plus क्रीम कैसे रोकें

पेंडर्म प्लस क्रीम चेहरे की त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं है, इसलिए जितना जल्दी हो सके इसके इस्तेमाल छोड़ देना चाहिए। पेंडर्म प्लस क्रीम साइड इफेक्ट सॉल्यूशन के लिय सबसे पहल क्रीम को धीरे-धीरे सुरक्षित रूप से छोड़ना होगा है।

इस क्रीम का इस्तेमाल एकदम से नहीं छोड़ना चाहिए। इसको छोड़ने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि इस क्रीम को एक दम से नहीं छोड़े। इसको पहले सप्ताह में दो दिन गैप करके लगाएं। दूसरे सप्ताह में तीन दिन गैप करके लगाए और ऐसे ही गैप बढ़ाते हुए यूज़ करना छोड़ दें।

मॉइस्चराइजिंग क्रीम का करें इस्तेमाल

Panderm Plus क्रीम छोड़ने के दौरान जिस दिन गैप करे उस दिन lactoclamine lotion या Alograce मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें और इसको continue रखें। क्रीम बंद करने के दौरान जिस दिन क्रीम का इस्तेमाल गैप करे उस दिन Lactoclamine lotion या Alograce moisturizing cream का इस्तेमाल करें। ईन सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल की स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर की देख रेख में ही करनी चाहिए।

इसके अलावे आप केवल alovera gel का भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपको skin dryness की प्रोब्लेम है तो इसमें glycerin या Olive oil मिक्स करके लगा सकते है। इस प्रक्रिया को 2 से 4 महीने तक करना चाहिए।

सावधानियों का पालन करें

पेंडर्म प्लस क्रीम साइड इफेक्ट्स सॉल्यूशन के लिए आपको सावधानियां भी रखनी होंगी। इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी कॉस्मेटिक्स क्रीम या औषधीय क्रीम का उपयोग न करें। इसके अलावा, सन एक्सपोजर से अपन त्वचा को बचाये। तेज धूप में निकलने से पहले चेहरे को ढक कर निकलें। चेहरा धोने के लिय बेस्ट फेस वॉश का ही यूज करे और पेट साफ रखें। मसालेदार भोजन या फास्ट फूड से बचें।

त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपको Panderm Plus क्रीम का गंभीर साइड इफेक्ट्स है तो त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर से उपचार लेना चहिये। किसी फ्रेंड के द्वारा बताए गए नुस्खें का इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में बताये गए तरीके को यूज़ करने से पहले इसके बारे में अपने आसपास के किसी डॉक्टर से एडवाइस जरूर ले लें।

Panderm plus cream uses/benefits in Hindi 

Disclaimer-इस पर प्रदान की गयी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। इसे चिकित्सा निदान, चिकित्सा सलाह या उपचार के लिए नहीं प्रयोग किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here